Non Surgical Hair Replacement से करें गंजापन दूर सिर्फ एक घंटे में

दोस्तों आज का विषय Non Surgical Hair Replacement या Hair Patch System क्या है? कितने प्रकार का होता है? और क्या Non Surgical Hair Replacement या Hair Patch System सेफ है? के बारे में है. ये एक बेहतरीन तरीका है अपने गंजेपन को मिटाने का. यदि आपके बाल झड़ गए हैं और दोबारा बापिस पाना चाहते हैं जल्दी और बिना किसी झंझट के तो पोस्ट को पूरा पढ़िये –

Non Surgical Hair Replacement ki ful jankari

Non Surgical Hair Replacement या Hair Patch System क्या है? कितने प्रकार का होता है?

बालों के झड़ने के कारण कई लोगों को रात में नींद भी नहीं आती है. इसी से ऐसे लोग दिन रात चिंता में डूबे रहते हैं. Non Surgical Hair Replacement या Hair Patch System को लगभग 100 साल होने वाले हैं, यही कारण है की अर्जेंट घने बाल उगाने के लिए यह परफेक्ट मेथड है. ये खासकर ऐसे लोगों के लिए है जो सर्जरीकल हेयर ट्रांसप्लांट का खर्चा नहीं उठा पाते हैं.

आप यकीन नहीं करेंगे की आप बस एक घंटे में अपने खोए हुए बाल पूरी तरह से बापिस ला सकते हैं जैसे चाहे वैसे. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें न कोई दर्द होता है, न कोई सर्जरी और न ही कोई दाग है. इसकी एक और खूबी है के आपके समय का भी ध्यान देता है यानि कम समय में बालों को दोबारा पाइये आसानी से.

Non Surgical Hair Replacement या Hair Patch System क्या है?

ऐसा हेयर ट्रांस्पलेंट जिसमे बिना सर्जरी/चीरा फाड़ि के अर्जेंट बाल उगाने की क्रिया को नॉन सर्जिकल हेयर रिप्लेसमेंट या Hair Patch System कहते हैं. जैसा की नाम से ही जानकारी मिल रही है की इसमें कोई सर्जरी या चीर फाड़ नहीं होती है. आपके जितने हिस्से के बाल झड़ गए होते हैं उतने हिस्से का नाप लेकर एक हेयर पैच लगा दिया जाता है जो की अलग अलग वेरायटी में उपलब्ध है. नॉन सर्जिकल हेयर रिप्लेसमेंट या ट्रांसप्लांट कई प्रकार का होता है जिनका विवरण नीचे दिया गया है.

Non Surgical Hair Replacement या Hair Patch System कितने प्रकार का होता है?

झड़े हुए बालों को बिना किसी सर्जरी के दूर करने के तीन उपाय हैं.

1. Hair Patch System

जब आपके बाल झड़ रहे होते हैं तो आप बिलकुल ध्यान नहीं देते हैं, और जब देते हैं तब तक बहुत देर हो जाती है. यदि आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. इस तकनीक से आप जीवन भर के लिए हेयर पैच पहन सकते हैं.

आपने सुना होगा की ये विग होती है पर ऐसा बिलकुल ही गलत है. ये बहुत ही एडवांस तकनीक से बने होते हैं. ये पेच इतने आराम दायक होते हैं जो आपके बालों की कमी को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं और आरामदायक होते हैं. इसमें आप किसी भी प्रकार की हेयर स्टाइल निकाल सकते हैं जैसे नेचरल बालों में करते हैं.

हेयर पैच में एक पतली सी नेट होती है जिस पर इंसानी बालों को मशीन द्वारा फिट किया जाता है और आपके सर पर जितने हिस्से में बाल नहीं होते हैं वंहा पर फिक्स कर दिया जाता है जो की बिल्कुल नेचुरल लुक देते हैं. इसको सर में फिट करने से पहले आपके बालों के आकार, डिजाइन, डेन्सिटी यानी बालों के घनत्व को परखा जात है उसी हिसाब से पेच लगया जाता है.

आज कल मार्किट में कई तरह के पेंच उपलब्ध हैं जिनमें सभी आकार-प्रकार, डिजाइन और साइज, कलर भी शामिल है. नीचे लगभग सभी प्रकार के हेयर पैच दिए गए हैं जो कि बाजार में आसानी से मिल जाएंगे और पॉपुलर भी हैं.

Full Lace hair patch System

फूल लेस का मतलब ये होता है की ये पेच इस तरह से बनाया गया है कि इसमें आपकी सर की स्किन बिल्कुल किलियर दिखाई देती है. क्योंकि ये बहुत ही पतली जाली या नेट पर बनी होती है. एक बात और यदि आप इस पेच को पहन लेंगे तो कोई भी व्यक्ति ये नहीं कह सकते हैं ये आपके ओरिजनल बाल नहीं हैं. ये पेच अन्य पेच की तुलना में थोड़े महंगे होते हैं.

ये पेच बहुत ही शानदार और आरामदायक होता है जिसमे बिल्कुल नेचुरल हेयर लाइन बनती है. और हाथ लगाने पर बिलकुल समझ में नहीं आती है. यदि आपको बिलकुल नेचरल लुक चाहिए तो ये बिलकुल सही है आपके लिए. इसकी सबसे ख़ास बात ये होती है कि इसमें आप मनचाहि हेयर स्टाइल निकाल सकते हैं, जैसे चाहे वैसे शेम्पू कर सकते हैं.

Front Lace hair patch System

नाम से तो आप समझ ही गए होंगे इसके बारे में. चलिए में बता देता हूँ की ये ऐसे सिस्टम हैं जिनके फ्रंट में यानी आगे की तरफ नेचुरल हेयर लाइन बनती है. ये पेच उन लोगों के लिए परफेक्ट है जिनके केवल आगे के बाल झड़ जाते हैं.

इसके बालों की क्वालिटी भी फुल lace की तरह होती है, इसमें भी आप अपने अनुसार हेयर स्टाइल निकाल सकते हैं. इसमें भी आपको बिलकुल नेचरल लुक मिलता है और कोई भी इसको पकड़ नहीं सकता है.

Monofilament hair patch System

यह मार्किट में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला सिस्टम है. इसमें इंसानी बाल नहीं होते हैं पर इसके बाल ऐसे डिजाइन किये जाते हैं कि कोई चेक नहीं कर सकता है. इसमें भी आप मन चाहा लुक ले सकते हैं. इसके बाल नायलोन के बने होते हैं जो काफी मजबूत भी होते हैं.

यह विकल्प उनके लिए है जिनके पतले बाल, गंजे सिर या चिढ़ खोपड़ी हैं.

Custom made hair patch System

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यह एक कस्टम पेच है जिसकी डिजाइन, रंग, कलर, आकार और लम्बाई ग्राहक के अनुसार बनायीं जाती है. ऐसे में आपका गंजा सर पूरी तरह से धक् जाएगा, क्योंकि ये केवल आपके लिए ही तैयार किया गया है. ये भी इंसानी बाल का बना होता है और नेचरल लुक देने में पूरी तरह से सक्षम है.

Weft cap hair patch System

ये सब से भिन्न है क्योंकि इसको मशीन द्वारा बनाया जाता है. इसमें सर के आकार की एक टोपी होती है इस पर मशीन द्वारा बाल लगाए जाते हैं.

Synthetic hair patch System

ये पेच इंसानी बालों से बने पेच की तुलना में महंगे होते हैं क्योंकि ये बाल नायलोन फाइबर से बने होते हैं. ये पेच उनके लिए लाभदायक हैं जिनको हेयर स्टाइल में लगातार बदलाव चाहिए. इन पेच की आयु कम होती है और देखभाल की भी ज्यादा जरुरत होती है.

इसकी एक कमी है कि आप इस पर गर्म हेयर ड्रायर का यूज नहीं कर सकते हैं क्योंकि ये बाल पिघल सकते हैं. ये सिस्टम उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा फायदे मंद है जो अपने प्राकृतिक बालों को कम समय में बिना सर्जरी के बापिस पाना चाहते हैं. यह शॉर्ट टर्म स्टाइल या उपयोग के लिए सबसे अच्छा विकल्प है.

Miraj Hair Skin patch System

ये पेच हाल ही में बहुत लोकप्रिय हुए हैं क्योंकि इनके बेस खोपड़ी की स्किन जैसा डिजाइन किया जाता है जो बिलकुल आसान और प्राकृतिक होता है. मीरज हेयर पेच पहनने वाले की खोपड़ी पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं डालते हैं.

Non Surgical Hair Replacement के दूसरे प्रकार

Hair Fiber - हेयर फाइबर रंगीन केराटिन प्रोटीन से बना होता है, जो आपके बचे हुए बालों के साथ मिल जाता है और नेचरल लुक देता है, जिसको अल्फा बाल बिल्डिंग फाइबर्स भी कहा जाता है. इससे आपको तुरंत ही घने और सुन्दर बाल प्राप्त होते हैं. ये हवा के चलने या पसीना आने पर भी नहीं छूटता है और यदि आप शैम्पू करते हैं तो जरूर छूट जाता है. कहने का अभिप्राय ये है की जब तक आप इसे नहीं छुटायेगे तब तक ये नहीं छूटेगा.

सिन्थेटिक मेथड द्वारा - ये भी नॉन सर्जरीकल हेयर ट्रांसप्लांट का ही एक भाग है जिसके लिए मैने एक अलग से पोस्ट लिखी है, आप लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं.

ये भी पढ़ें

क्या Non Surgical Hair Replacement या Hair Patch System Safe है?

जी हाँ यह प्रक्रिया पूरी तरह से सेफ है. इसका कोई साइड एफेक्ट नहीं है, कोई सर्जरी नहीं होती है, कोई चीरा फाड़ि भी नहीं होती है. इसमें आपको किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह भी नहीं लेनी होती है. कहने का मतलब ये है की ये कोई भी व्यक्ति करवा सकता है बिना किसी नुकसान के.

इसमें कुछ दिक्कतें जरूर आतीं हैं जैसे सर में खुजली का चलना, इंफेक्शन आदि भी हो सकता है क्योंकि इसमें पेच को एक जगह पर फिक्स कर दिया जाता है जो कम से कम 20 दिनों तक एक ही जगह पर होता है जिससे न तो सर पर ठीक से हवा लगती है एवं न ही वहां पर पानी से धोया जा सकता है.

बस ये कुछ माइनर सी प्रॉब्लेम्स हैं और बाकी इसमें किसी भी प्रकार का को रिस्क या खतरा नहीं है. यह बस एक तरह की जुगाड़ है जो गंजे सर को ढक देती है और यह कोई परमानेंट सलूशन नहीं है.

निष्कर्ष

जैसा की मेने आपको इस पोस्ट में Non Surgical Hair Replacement से गंजापन दूर करने के बारे में बताया है. यादो यह पोस्ट आपके काम में आये या पसंद आये तो इसे शेयर जरूर करें. ये बहुत ही आसान प्रोसेस है गंजापन दूर दूर करने की जिसमें ज्यादा से ज्यादा 1 घंटे का समय लगता है. जैसा चाहें वैसा लुक अपने बालों को दे सकते हैं एवं अब तो इनको नॉर्मल बालों की तरह धोया भी जा सकता है.

Prashant Dubey

एक टिप्पणी भेजें

कृपया गलत भाषा का इस्तिमाल न करें

और नया पुराने